प्रयाग इंटरनेशनल स्कूल में द्वितीय वार्षिकोत्सव “स्पंदन-२” का सफल आयोजन

  1.  

प्रयाग इंटरनेशनल स्कूल में द्वितीय वार्षिकोत्सव “स्पंदन-२” का सफल आयोजन

प्रयाग इंटरनेशनल स्कूल में 17 फरवरी, 2024 को वार्षिकोत्सव कार्यक्रम “स्पंदन-२” का सफल आयोजन बड़ी धूम-धाम व भव्यता से किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक माननीय डॉ विनोद कुमार विंद एवं उप पुलिस अधीक्षक चंदौली श्री अनिरुद्ध सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ बिंद ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि यदि बच्चे शुरू से ही ईमानदारी से अपने लक्ष्य के प्रति सचेत हो जाएं तो सफलता एक दिन उनके कदम अवश्य चूमेगी। उन्होंने बच्चों से मोबाइल का प्रयोग कम से कम करने पर जोर दिया व अभिभावकों से इसपर ध्यान देने आवश्यकता बताई। उन्होंने यह भी कहा कि एकाग्रता बच्चों को सफलता दिलाने में सहायक है । विशिष्टअतिथि श्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि शिक्षा संस्कार से ही आती है। उन्होने बच्चों को बाइक का प्रयोग कम से कम करने व ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए गाड़ी चलाने की सलाह दी। उन्होंने जानकारी दी कि चंदौली जिले में हर महीने करीब 50- 52 व्यक्ति रोड एक्सीडेंट से मरते हैं जिनमे 60 परसेंट लोग 30 वर्ष से कम उम्र के होते हैं।
डांस की शुरुआत गणेश व सरस्वती वंदना से हुई। इसके पश्चात पीजी के बच्चों ने “गड्डी लेकर”, एलकेजी के बच्चों ने “काला चश्मा”, “मेरा जूता है जापानी” व यूकेजी के बच्चों ने “मुझे माफ़ करना ओ साईं राम” पर सुंदर प्रस्तुति दी।
नन्हें-मुन्हें बच्चों ने अपने डांस परफॉर्मेंस से सबको एक बार अपने बचपन की यादों को ताजा करा दिया। वही जूनियर वर्ग के बच्चों ने भारत की अनेकता में एकता के भाव को चरितार्थ करते हुए “डाइवर्सिटी ऑफ इंडिया थीम” पर गुजराती, पंजाबी, असामी व मराठी धुनों पर शानदार डांस की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के आकर्षण का मुख्य केंद्र बिंदु “नरसिंह-अवतार” रहा, जिसमे 111 बच्चों ने प्रह्लाद जी का भगवान विष्णु के प्रति आस्था व होलिका दहन आदि का सुंदर मंचन तथा भव्य आरती द्वारा बनारस की प्रसिद्ध गंगा आरती का दृश्य फटाकों की आवाज के साथ, कोरियोग्राफर भगीरथ के कुशल निर्देशन में प्रस्तुत कर सबको भावविभोर कर दिया। वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में 498 बच्चों की सहभागिता रही, जो विद्यालय के बच्चों की रुचि को रेखांकित करता है ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक माननीय डॉ विनोद विंद जी द्वारा विज्ञान-प्रदर्शनी के विजेता बच्चों को मेडल व सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया एवं विशिष्ट अतिथि अनिरुद्ध सिंह उप पुलिस अधीक्षक चंदौली द्वारा 100% अटेंडेंस वाले, 5 बच्चों को मेडल व सर्टिफिकेट प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया।
विद्यालय की “वार्षिक प्रगति रिपोर्ट “ की प्रस्तुति प्रधानाचार्य राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने किया, उन्होंने इस वर्ष विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रोग्राम, एक्टिविटीज, खेल व अन्य सम्पूर्ण उपलब्धियों तथा मैनेजमेंट द्वारा प्रदान की गई प्रमुख सुविधाओं का उल्लेख किया। उन्होंने आगामी शिक्षण सत्र कार्य योजना की रुपरेखा भी अभिभावकों के सामने प्रस्तुत की।
विद्यालय के डायरेक्टर श्री दिवाकर यादव ने अपने अभिभाषण में बच्चों को अपने लक्ष्य का निर्धारण कर उसे प्राप्त करने के लिए पूरी निष्ठा, ईमानदारी व मेहनत से लगने की सलाह दी। पढ़ाई में अनुशासन के महत्व को समझाते हुए उन्होंने पढ़ाई के साथ खेलकूद व अन्य गतिविधियां पर भी ध्यान देने की आवश्यकता बताई क्योंकि शिक्षकों व अभिभावको को आपसे बड़ी ही उम्मीद है कि बच्चे अपने लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करें।
विद्यालय के प्रबंधक श्री उदयभान सिंह ने बच्चों की शानदार कार्यक्रम प्रस्तुती की खूब सराहना की और उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।
कार्यक्रम समापन का धन्यवाद ज्ञापन उप प्रधानाचार्य सुशील शाही द्वारा किया गया, उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, अन्य गणमान्य अतिथियों, प्रतिभागी बच्चों व अभिभावकगण के साथ सभी सहयोगियों को कार्यक्रम सफल बनाने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया व सभी का आभार व्यक्त किया।
मंच संचालन की भूमिका छात्राओं कृतिका, संस्कृति, श्रुति, अनुपमा, लकी– ने शिक्षक गण सुम्बुल, राधे मोहन व राजेन्द्र कुमार के साथ निभाई। बच्चों के डांस की तैयारी में सुनेजा केशरी, सुनीता पटेल, कहकशा, पूजा शर्मा, अपर्णा, वंदना, आकांशा, निवेदिता, लता, सुजाता, पूजा प्रसाद, बिपिन,अखिलेश, कौशल, दीपमाला, सौरभ,आराधना आदि की प्रमुख भूमिका रही। कार्यक्रम में सहयोगी की भूमिका रामबली, अखिलेश, राहुल गुप्ता, अनुराग, गोपाल व शशांक ने निभाई। इस अवसर पर विद्यालय परिवार के समस्त शिक्षकगण, शिक्षिकागण व कर्मचारियों की सराहनीय उपस्थिति रही।

नई सड़क सैदपुर गाजीपुर में पुल के नीचे 45 वर्ष पुरुष को अज्ञात लोगो ने जान से मारने की कोशिश की। तत्काल प्रशासन मौके पर पहुंची तब तक बदमाश लोग भाग चुके थे,पीड़ित को तत्काल नजदीक के हॉस्पिटल ले कर जाया गया। संवाददाता – मनीष गुप्ता

Skip to content